बस कुछ ही महीनों में ऑनलाइन निकाल सकेंगे आप अपना ईपीएफ

February 19, 2017, 5:31 PM

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) की ईपीएफ निकासी और पेंशन जैसे सभी दावों के ऑनलाइन निपटान की व्यवस्था मई तक हकीकत रूप ले लेगी। इसके साथ ही ईपीएफओ के अंशधारकों के लिये जटिल कागजी कार्य समाप्त हो जाएगा।

फिलहाल ईपीएफओ को ईपीएफ निकासी दावे, पेंशन निर्धारण के निपटान या मृतक के परिजनों को सामूहिक बीमा लाभ उपलब्ध कराने के लिये लगभग एक करोड़ आवेदन प्राप्त होते हैं।

ईपीएफओ के केंद्रीय भविष्य निधि आयुक्त वी पी जॉय ने पीटीआई भाषा से कहा, “सभी क्षेत्रीय कार्यालयों को केंद्रीय सर्वर से जोड़ने की प्रक्रिया जारी है। हम ईपीएफ निकासी और पेंशन निपटान जैसे सभी प्रकार के आवेदन ऑनलाइन जमा करने की सुविधा इस साल मई में पेश कर सकते हैं।” उन्होंने कहा कि एक-दो महीनों में ईपीएफओ के सभी कार्यालयों को केंद्रीय सर्वर से जोड़ा जाएगा। उसके बाद सभी आवेदन ऑनलाइन जमा करने की सुविधा शुरू की जा सकती है।

ईपीएफओ की यह महत्वाकांक्षी योजना है कि आवेदन भरने के कुछ ही घंटों बाद दावों का निपटान हो जाएगा। उदाहरण के लिये ऑनलाइन आवेदन जमा करने के तीन घंटे के भीतर ईपीएफ निकासी के निपटान की योजना है।

योजना के तहत ईपीएफओ को पेंशन या ईपीएफ निकासी के निपटान के लिये आवेदन जमा होने की तिथि से 20 दिन के भीतर सभी दावों के निपटान की आवश्यकता है।

पायलट परियोजना के तहत ईपीएफओ पहले ही करीब 50 क्षेत्रीय कार्यालयों को केंद्रीय सर्वर से जोड़ चुका है। – india.com

This entry was posted in Employee Misc, General, Employee Misc